क्या पालक शुगर के मरीज के लिए अच्छा होता है?

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स: पालक में 20 से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे अचानक होने वाली वृद्धि को रोका जा सकता है।

उच्च फाइबर और पानी की मात्रा: 90% से अधिक पानी की मात्रा और हाई फाइबर के साथ, पालक भूख को कम करता है, आपको लंबे समय तक पेट भरा रहने जैसा महसूस कराता है और शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर: पालक एक सुपरफूड है, जो विटामिन (ए, सी, के1, बी9), आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट और प्लांट कंपाउंड से भरपूर होता है, जो हार्ट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और डायबिटीज से होने वाली समस्याओं को दूर करता है।

पालक दाल की खिचड़ी: पालक डालकर खिचड़ी में पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ा सकते हैं, जिससे यह डायबिटीज के अनुकूल एक पौष्टिक और संतोषजनक भोजन बन सकता है।

पालक इडली और डोसा: बेहतरीन स्वाद और स्पेशल कलर के लिए इडली और डोसा में पालक का मिश्रण मिलाएं।

साग की तैयारी: फलियां, प्याज, टमाटर और मसालों के साथ पालक साग का मजा लें, इन चीजों के इस्तेमाल से यह डायबिटीज फ्रेंडली बन जाता है।

पालक के पराठे और रोटियां: रोटियों, पराठों और चीला को पालक के साथ अपग्रेड करें, इसे आटे में या पौष्टिक स्वाद के लिए भरने के रूप में शामिल करें।