होली पर ब्लड शुगर को कंट्रोल ऐसे रखें

चुनौती को समझना:  होली में अक्सर ज़्यादा मीठे और कार्बोहाइड्रेट वाले स्नैक्स और मिठाइयां खाई जाती हैं। डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए होली के दौरान ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखना बहुत ज़रूरी होता है।

स्वस्थ विकल्प चुनें:  भुने हुए मेवे, शुगर-फ्री मिठाई और ताजे फलों की चाट जैसे स्नैक्स चुनें। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए तले हुए और ज़्यादा मीठे स्नैक्स से बचें।

पानी पीते रहें:  पूरे दिन भरपूर पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें। बिना अतिरिक्त चीनी के स्वाद के लिए शुगर-फ्री पेय पदार्थ या फलों वाला पानी चुनें।

समझदारी से खाएं:  ज़्यादा खाने से बचने के लिए मात्रा का ध्यान रखें। सर्विंग साइज़ को सही तरीके से मैनेज करने के लिए छोटी प्लेटों और कटोरियों का इस्तेमाल करें।

एक्टिव रहें:  डांस करने या बाहरी खेल खेलने जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल हों। नियमित व्यायाम ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और पाचन में मदद करता है।

ब्लड शुगर की नियमित जांच कराएं:  खासकर खाने से पहले और बाद में नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करें। बदलावों को ट्रैक करने और दवा या आहार को एडजस्ट करने के लिए रीडिंग का रिकॉर्ड रखें।

ज़िम्मेदारी से जश्न मनाएं:  अपनी सेहत को प्राथमिकता देते हुए खुशी और उत्साह के साथ होली मनाएं। जरूरी लगे तो डॉक्टर से सलाह लें

ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और त्योहारों का सुरक्षित रूप से आनंद लेने के लिए खाने पीने को लेकर सही फैसले लें।