होली के लिए शुगर-फ्री मिठाइयां और स्नैक्स

जरूरी सामग्री:  1 कप बादाम का आटा 1/2 कप सूखा हुआ नारियल 1/4 कप शुगर-फ्री मिठास 1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर 2 बड़े चम्मच घी सजावट के लिए मेवे (इच्छानुसार) खाने के रंग (स्नैक्स बनाने के लिए)

बादाम नारियल लड्डू:  एक पैन में बादाम का आटा और सूखा हुआ नारियल सुगंध आने तक भूनें। इसमें शुगर-फ्री मिठास और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। गैस से उतारें, घी डालें, और छोटे गोले बना लें।  ऊपर से कटे हुए मेवे डाल सकते हैं।

शुगर-फ्री केसर पेड़ा:  एक पैन में बादाम का आटा, शुगर-फ्री मिठास और इलायची पाउडर मिलाएं। रंग और स्वाद के लिए गर्म दूध में भिगोया हुआ एक चुटकी केसर डालें। मिश्रण गाढ़ा होने तक पकाएं, फिर छोटे पेड़े बना लें और ठंडा होने दें।

बेक्ड नमक पारे:  गेहूं का आटा, जीरा, अजवाइन और काली मिर्च जैसे मसालों को मिलाएं। कम से कम पानी का उपयोग करके सख्त आटा गूंथ लें। आटे को बेल लें, छोटे टुकड़ों में काट लें, और सुनहरा और कुरकुरा होने तक बेक करें।

बेक्ड गुझिया:  गेहूं के आटे और थोड़े से घी से आटा गूंथ लें। शुगर-फ्री खोया, कटे हुए मेवे और इलायची पाउडर के मिश्रण से भरें। सुनहरा और कुरकुरा होने तक बेक करें।

परोसें:  होली के जश्न के दौरान मेहमानों को ये चीजें परोसें या परिवार के साथ इनका मजा लें। अपने प्रियजनों के साथ इन स्वस्थ चीजों को जरूर शेयर करें!

डायबिटीज के अनुकूल और स्वादिष्ट:  कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

साथ ही यह हेल्दी फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं, जो लंबे समय तक एनर्जी देती हैं। इन डायबिटीज-फ्रेंडली व्यंजनों के साथ बेफिक्र होकर त्योहार का मज़ा लें!